हमास से जंग के बीच दक्षिण अफ्रीका ने खोला इजरायल के खिलाफ मोर्चा, UN से की ये अपील

0

हमास से जंग के बीच दक्षिण अफ्रीका ने खोला इजरायल के खिलाफ मोर्चा, UN से की ये अपील

इजरायल और हमास में जारी जंग के बीच दक्षिण अफ्रीका ने गाजा के लिए आवाज बुलंद करनी शुरू कर दी है. उन्होंने यूएन से गाजा के लोगों के लिए रैपिड प्रोटेक्शन फोर्स तैनात करने की अपील की है.

दक्षिण अफ्रीका का कहना है हमास के नियंत्रण वाले इलाके में इजरायल की बमबारी के बाद गाजा में बड़ी तादाद में बच्चे मारे जा रहे हैं.

हमास से जंग के बीच दक्षिण अफ्रीका ने खोला इजरायल के खिलाफ मोर्चा, UN से की ये अपील


दक्षिण अफ्रीका के अंतर्राष्ट्रीय संबंध और सहयोग विभाग ने बयान में कहा कि दक्षिण अफ्रीका संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रस्ताव का समर्थन करता है, जिसमें तत्काल युद्धविराम के लिए कहा गया है. इसके अलावा भोजन, चिकित्सा आपूर्ति और ईंधन प्रदान करने के लिए एक कॉरिडोर खोलने का आह्वान भी किया गया है.

इजरायल को जवाबदेह ठहराने की कही बात


दक्षिण अफ्रीका ने कहा है कि वह संयुक्त राष्ट्र से नागरिक आबादी को बमबारी से बचाने के लिए सुरक्षा बल तैनात करने का भी आह्वान करता है. उन्होंने आगे कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय कानून की नियम-आधारित प्रणाली के लिए वास्तव में प्रतिबद्ध सभी देशों को तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए. दक्षिण अफ्रीका ने यह भी कहा है कि उनका देश अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अंतरराष्ट्रीय कानून के उल्लंघन के लिए इजराइल को जवाबदेह ठहराने का आह्वान करता है.

गाजा में मारे गए 3.5 हजार से ज्यादा बच्चे


बच्चों के लिए काम करने वाले संगठन 'सेव द चिल्ड्रन' ने बताया है कि पिछले तीन हफ्तों में गाजा में मारे गए बच्चों की संख्या 2019 के बाद से दुनिया के सभी संघर्ष क्षेत्रों में मारे गए बच्चों की सालाना संख्या को पार कर गई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक 7 अक्टूबर को हमास के हमले और इजरायली नागरिकों के अपहरण के बाद इजरायल ने जवाबी हमले शुरू किए थे. इस हमले में अब तक 3,500 से ज्यादा फिलिस्तीनी बच्चों के मारे जाने की बात कही जा रही है. यह भी दावा किया जा रहा है कि इजरायली हमले शुरू होने के बाद एक हजार से ज्यादा बच्चे लापता हैं.

रवांडा में हुए नरसंहार की दिलाई याद


बयान में याद दिलाया गया है कि पिछले हफ्ते संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बोलते हुए मंत्री नलेदी पंडोर ने दुनिया को 1994 में रवांडा में हुए नरसंहार की याद दिलाई थी, जब तुत्सी अल्पसंख्यक जातीय समूह के पांच लाख से अधिक लोगों के साथ-साथ ट्वा समुदाय का भी नरसंहार किया गया था. इस हमले को सशस्त्र हुतु मिलिशिया ने अंजाम दिया था.

Watch Video 

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
To Top