Reliance Retail ने खोला पहला 'स्वदेश' स्टोर, कारीगरों और शिल्पकारों को मिलेगी बड़ी मदद | Reliance Retail Opens Swadesh Store

0

Reliance Retail Opens Swadesh Store: 

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने देश में शिल्पकारों और कारीगरों की मदद के लिए पहला 'स्वदेश' स्टोर खोला है. रिलायंस फाउंडेशन की फाउंडर और चेयरपर्सन नीता अंबानी ने इस स्टोर का उद्घाटन तेलंगाना के हैदराबाद में किया है.

Reliance Retail Opens Swadesh Store
Reliance Retail Opens Swadesh Store

इस स्टोर के जरिए रिलायंस की कोशिश है कि वह देश की सदियों पुरानी शिल्प कला को वैश्विक स्तर तक ले जाने के लिए एक मजबूत मंच प्रदान करें. रिलायंस के इस स्वदेशी स्टोर में पारंपरिक कारीगरों के सामान को बिक्री के लिए रखा जाएगा.

पारंपरिक कला और कारीगरों की मदद करना है मकसद-नीता अंबानी

'स्वदेशी' स्टोर के उद्घाटन के मौके पर नीता अंबानी ने कहा कि स्वदेश स्टोर के जरिए रिलायंस की कोशिश है कि वह भारतीय कला और शिल्प को बचाने और आगे बढ़ाने की एक विनम्र पहल कर सके. इसके जरिए 'मेक इन इंडिया' प्रोग्राम को भी प्रोत्साहन मिलेगा. इस स्टोर की मदद से देश के लाखों कारीगरों को एक मंच प्रदान होगा और इससे उन्हें आमदनी के बेहतर मौके प्राप्त होंगे. शिल्प कला भारत का गौरव है और इस पहल के जरिए हम इसे विश्व स्तर पर बड़ी पहचान दिलाने की कोशिश कर रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने ने कहा कि भारतीय शिल्प को पहचान दिलाने के लिए वह अमेरिका और यूरोप में भी इस स्टोर के विस्तार करेंगी.

20 हजार वर्ग फुट में बना है 'स्वदेशी' स्टोर

हैदराबाद में स्थित स्वदेशी स्टोर कुल 20 हजार वर्ग फुट में फैला हुआ है. इस स्टोर को खोलने के पीछे यह मकसद है कि भारतीय कला को वैश्विक स्तर पर पहचान मिल सकें. इसके साथ ही यह कारीगरों के लिए इनकम का बेहतरीन सोर्स साबित हो. शिल्प से जुड़ी चीजों के साथ ही इस स्टोर में खाने-पीने की चीजें और कपड़े में

ऑप्शन मिलेंगे. इस स्टोर में रखे सामान पर एक स्कैनर भी लगा है. यहां ग्राहकों को 'Scan and Know' की सुविधा मिलती है. ऐसे में आप उसे स्कैन करके शिल्प से जुड़ी सारी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं.

NMACC में शिल्पकारों के लिए बनाया गया है स्वदेशी जोन

कारीगरों और शिल्पकारों की मदद के लिए मुंबई स्थित नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर NMACC में एक स्पेशल स्वदेशी जोन बनाया गया है. इस जोन में भारत के शिल्प से जुड़े सामान को रखा गया है जिसे कोई भी खरीद सकता है. इस जोन में बिके हुए सामान का पूरा पैसा कारीगरों के पास जाता है. ऐसे में अब इस स्वदेशी जोन को बड़े स्तर का बनाने के लिए रिलायंस फाउंडेशन की तरफ से अलग से स्वदेशी स्टोर खोला गया है. इसके अलावा रिलायंस फाउंडेशन जल्द ही देश में एक आर्टिसन इनिशिएटिव फॉर स्किल एनहांसमेंट (RAISE) केंद्र की स्थापना करने वाला है. पूरे भारत में इसके कुल 18 केंद्र होंगे जिसके जरिए देश के कुल 600 से अधिक कारीगरों को इससे जोड़ने की योजना है.

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
To Top