गाजा में सबसे बड़े रिफ्यूजी कैंप जबालिया पर इजराइल का हमला, 100 की मौत | Israel attacks Jabalia refugee camp in Gaza

0

गाजा में सबसे बड़े रिफ्यूजी कैंप जबालिया पर इजराइल का हमला, 100 की मौत Israel attacks Jabalia refugee camp in Gaza: 


इजराइल-हमास के बीच चल रही जंग में 8 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। मंगलवार को इजराइल की ओर से गाजा में सबसे बड़े शरणार्थी शिविर 'जबालिया' पर हमला किया गया।

Israel attacks Jabalia refugee camp in Gaza
Israel attacks Jabalia refugee camp in Gaza


इसमें 100 लोगों की मौत हो गई। उत्तरी गाजा पट्टी में जबालिया शरणार्थी शिविर के कई घरों में हुए विस्फोट के बाद मलबे से कम से कम शव बरामद होते देखे गए।

जबालिया शिविर में घरों के एक बड़े क्षेत्र को निशाना बनाया गया


गाजा में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा- "जघन्य इजराइली नरसंहार में 50 से ज्यादा की मौत और लगभग 150 घायल हो गए। दर्जनों लोग मलबे के नीचे थे, इसमें जबालिया शिविर में घरों के एक बड़े क्षेत्र को निशाना बनाया गया था।"


गाजा अधिकारियों के अनुसार, इजराइल के लड़ाकू विमानों ने 6 हवाई बमों से हमला किया। इससे शरणार्थी शिविर में एक पूरा आवासीय ब्लॉक नष्ट हो गया। वहीं अल-जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, इजराइल ने जबालिया शिविर में 15 घरों पर बमबारी की। जबालिया शरणार्थी शिविर गाजा पट्टी के 8 शरणार्थी शिविरों में से सबसे बड़ा है। गाजा शहर के उत्तर में स्थित, जबालिया इरेज सीमा का निकटतम शिविर है जो गाजा को इजराइल से जोड़ता है।

अंदर हमास के बंदूकधारियों से जंग


इजराइल ने कहा कि उसकी सेना ने गाजा के नीचे आतंकवादियों के विशाल सुरंग नेटवर्क के अंदर हमास के बंदूकधारियों से जंग की। इजराइल का कहना है कि 240 बंधकों में से कुछ को उस दिन हमास ने पकड़ लिया था, माना जाता है कि उन्हें सुरंग परिसर में रखा गया था। जैसे ही हमास शासित फिलिस्तीनी क्षेत्र के अंदर लड़ाई तेज हुई, इजराइली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने लड़ाई रोकने के अंतरराष्ट्रीय आह्वान को खारिज कर दिया।

हालांकि संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि गाजा में स्वास्थ्य आपदा नागरिकों को अपनी चपेट में ले रही है, अस्पताल बढ़ते हताहतों से निपटने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। भोजन, दवा, पीने के पानी और ईंधन की कमी हो रही है।

Watch video

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
To Top