नॉर्थ गाजा में इजरायली सेना का ग्राउंड ऑपरेशन जारी, सुरंगों में बने हमास के कई ठिकाने तबाह | Israeli army's ground operation continues in North Gaza

0

नॉर्थ गाजा में इजरायली सेना का ग्राउंड ऑपरेशन जारी, सुरंगों में बने हमास के कई ठिकाने तबाह | Israeli army's ground operation continues in North Gaza

इजरायली सेना गाजा पट्टी पर हमले तेज कर दिए हैं. हवाई हमलों के बाद जमीनी जंग शुरू हो चुकी है. पिछले पांच दिनों से नॉर्थ गाजा में इजरायली सेना के जवान आतंकियों को खोज-खोज कर मौत की नींद सुला रहे हैं.

Link Whatsapp Group 2014

उनके टैंक आतंकियों के ठिकानों पर आग के गोले बरसा रहे हैं. आईडीएफ टैंकों की निशानदेही पर इजरायल के फाइटर हेलीकॉप्टर हमास के अड्डों पर हवाई हमले कर रहे हैं. इसी हमले में हमास के ऑपरेशन मीटिंग प्वाइंट उड़ा दिए गए हैं. खासकर एंटी टैंक मिसाइल दागने वाले ठिकानों को निशाना बनाया जा रहा है. आईडीएफ के यूएवी ने कई ठिकानों की पहचान कर ध्वस्त कर दिया गया है, जिसमें एक बूबी ट्रैप ढांचा भी शामिल है.

Israeli army's ground operation continues in North Gaza
Israeli army's ground operation continues in North Gaza


इस वक्त गाजा धमाकों से गूंज रहा है. 22 दिनों से आसमान से नॉन स्टाप बमों की बारिश हो रही है. इजरायल रूकने को तैयार नहीं है. इजरायल ने ठान लिया है कि वो हमास को खत्म करके ही मानेगा. बमों की आग और धुआं रह रह कर गाजा के शहरों के सन्नाटे को चीर दे रहा है. हर तरफ से चीत्कार उठ रही है. दिन रात सुबह शाम रह रहकर गाजा पर बम गिर रहे हैं. तबाही का ऐसा मंजर दुनिया ने हाल के सालों में शायद ही देखा हो. गाजा की तबाही का आलम ये है कि यहां की 40 फीसदी इमारतें जमींदोज हो चुकी हैं. हर तरफ गिरी इमारतों का मलबा है. पानी, बिजली और इंटरनेट सब कुछ कट चुका है. लोग जान की गुहार लगा रहे हैं.

आग बरसा रहे इजरायली मरकाव टैंक

पिछले 24 घंटे में इजरायल ने हमास के 250 ठिकानों पर बमबारी की है. इजरायल के मरकावा टैंक लगातार गाजा पट्टी की सीमा में दाखिल हो रहे है. फैंसिंग को तोडकर ये टैंक लगाातार गाजा में जा रहे है. ये फाइनल अटैक की तैयारी है. सबसे बड़ा हमला जिससे दुनिया सहमी हुई है. इजरायल ने गाजा के दो शहरों बैत हानून और अल बुरेजी पर जमीनी हमले किए हैं. हमास के खिलाफ हमलों में इजरायल व्हाइट फॉस्फोरस बमों का इस्तेमाल कर रहा है. इससे हमास भी दहल गया है. वेस्ट गाजा सिटी में इजरायल के ताजा हमलों में 100 लोगों के मरने की दावा किया गया है. इजरायल के मरकाव टैंक गाजा पट्टी में हर तरफ तबाही मचा रहे हैं.

हमास के खिलाफ तीन तरफ से मोर्चा

इजरायल हमास के आतंकियों के खिलाफ तीन तरफ से मोर्चा खोल रखा है. पहला मोर्चा आसमान से हो रही बमों की बारिश जिसकी शुरूआत 7 अक्टूबर से ही हो चुकी थी. दूसरा मोर्चा समंदर से गाजा पर हमला, जिस पर उसका एक्शन जारी था. चुनौती तीसरे मोर्चे यानी गाजा में टैंक के साथ जमीनी हमले की थी. इसकी शुरआत अब हो चुकी है. जॉर्डन के विदेश मंत्री भी कह चुके हैं कि इजरायल ने जमीनी जंग शुरू कर दी है. हमास ने भी कहा है कि वो इजरायल की सेना के ग्राउंड अटैक का सामना कर रहा है. लेकिन इजरायल ने इससे भी खतरनाक रणनीति अपनाई है. इसमें गाजा को हर तरफ से घेरा जाएगा. वो किसी भी सूरत में छोड़ना नहीं चाह रहा है.

हमास ने गाजा के इस बड़े अस्पताल को बनाया आतंक का अड्डा, इजरायल ने पेश किए सबूत,

Israeli army's ground operation continues in North Gaza
Israeli army's ground operation continues in North Gaza


Link Whatsapp Group 2014

सुरंगों में छिपे 30 हजार आतंकवादी

इजरायल डिेफेंस फोर्सेस के मुताबिक गाजा पट्टी में बने सुरंगों में हमास के 30 हजार से अधिक आतंकी छुपे हुए हैं. सबसे ज्यादा सुरंगें उत्तरी गाजा में हैं, जहां इस वक्त ग्राउंड ऑपरेशन चल रहा है. यहां करीब 8 सुरंगें हैं. इसके अलावा दक्षिणी गाजा में भी दो बड़ी सुरंगें हैं, जो खान यूनिस के इलाके में हैं. यहां इजरायल के लिए चुनौती ये है कि इन सुरंगों में दो लेयर हैं. सुरंगों की दो लेयर में एक में आम आदमी के लिए रास्ता है. दूसरी में हमास के आतंकवादी आते-जाते हैं. ये सुरंगें करीब 500 किमी लंबी हैं, जो कहीं स्कूल में, कहीं घरों में, कहीं मस्जिदों में तो कहीं सार्वजनिक इमारतों में जाकर खुलती हैं. इन सुरंगों में हमास ने जगह-जगह बम लगा रखे हैं.

हमास के कई टॉप कमांडर हुए ढेर

इजरायली सेना के हमलों में हमास के कई टॉप कमांडर ढेर हो चुके हैं. बीते दिन हमास के हवाई हमले का प्रमुख असेम अबू रकाबा मारा गया है. अबू रकाबा हमास के यूएवी, ड्रोन, पैराग्लाइडर, हवाई हमला और रक्षा के लिए जिम्मेदार था. उसने 7 अक्टूबर को इजरायल में बड़े पैमाने पर लोगों की हत्या में अहम भूमिका निभाई थी. उसने पैराग्लाइडर के जरिए इजरायल में घुसपैठ करने वाले आतंकवादियों की कमान संभाली थी. इसके साथ ही मुहम्मद कटमश, हसन अल अब्दुल्ला, बिलाल अल-केदरा, अली कादी और अब्द अल-फतह दुखन जैसे घातक कमांडर भी हवाई हमलों के शिकार हो चुके हैं. इजरायली सेना के एक लेफ्टिनेंट कर्नल जे ने कहा, ''हम ऐसी आग बरसा रहे हैं जो गाजा पट्टी में पहले कभी नहीं देखी गई है. हवा से, जमीन से या भूमिगत, आईडीएफ हमास के हर छोटे-बड़े आतंकवादी और उनके ढांचे को खत्म कर देगी.''

MOST POPULAR

अगर आपको यह आरती पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
To Top